मसल्स एंड स्ट्रेंथ इंडिया का राजधानी दिल्ली में दूसरे स्टोर का शुभारंभ नई दिल्ली – मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया ने कारोबार शुरू करने के एक साल के भीतर अपना एक और स्टोर राजधानी दिल्ली में खोला है। स्टोर का उद्घाटन पंकज गजवानी शेरु क्लासिक 2018 मेन्सफी सीक केटेग्री गोल्ड मेडल के विजेता और शेरु अंगरीश द्वारा उद्घाटन किया गया कंपनी के छह मौजूदा स्टोरों की सफलता के बाद, इसने 24 मार्च को दिल्ली के मेट्रोपोलिटन माल, साकेत नई दिल्ली में एक और स्टोर खोला। Muscle and Strength India (मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया)) एक अधिकृत खुदरा विक्रेता है और 42 + प्रसिद्ध फिटनेस सप्लीमेंट्स ब्रांडों का वितरक है, जिसमें BSN, कोबरालैब्स, डाइमैटाइजन्यूट्रिशन, मसलफार्म, ऑप्टिममन्यूट्रिशन, नीकोलमन और अल्टीमेट न्यूट्रिशन शामिल हैं। कंपनी के संस्थापक प्रवीन चिरनिआ, जो एक ई कॉमर्स और सप्लीमेंट विशेषज्ञ है, ने बताया: “आठ साल तक फिटनेस उद्योग में रहने के बाद, मैं हमेशा से इस बारे में बहुत उत्सुक था कि सप्लीमेंट्स कैसे काम करते हैं, और वे भारतीय बाजार में कैसे फिट बैठते हैं। “लेकिन मैंने पाया कि बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता था कि वे किस चीज़ का सेवन कर रहे है, और मैंने न केवल रिटेल स्टोर खोल कर चीजों को अगले स्तर तक ले जाने का फैसला किया, बल्कि उपभोक्ताओं को विभिन्न सप्लीमेंट्स के संबंध में शिक्षित करने और ऐसे उत्पादों को खरीदते समय उन्हें क्या देखना चाहिए के संबंध में मदद करने का निर्णय लिया।” सह मालिक मोहित वर्मा , फ़्रेंचाइज़िंग विशेषज्ञ ने बताया”चीन से बहुत सारे डुप्लिकेट और नकली सप्लीमेंट्स आयात किए जाते हैं, और बहुत से निर्माता इन उत्पादों में ग्लूकोज पाउडर और स्टेरॉयडनमक जैसे हानिकारक पदार्थ मिलाते हैं। “लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता कि वे किस चीज़ का सेवन कर रहे हैं, और वे नतीजतन खुद को नुकसान पहुंचाते हैं।” दरअसल, हाल के वर्षों में भारत में स्पोर्टस न्यूट्रीशन उत्पादों में प्रतिबंधित पदार्थों से संबंधित मुद्दे रहे हैं जिसके कारण अधिकारियों को निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं दोनों के लिए कठोर नियम लागू करने पड़े हैं। इसका मुकाबला करने के लिए, Muscle and Strength India (मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया) में शोधकर्ताओं की एक इन-हाउस टीम है जो प्रासंगिक सूचना इकट्ठा करती है और कंपनी की वेबसाइट के साथ-साथ इस के सोशल मीडिया पे जों पर शैक्षणिक लेख प्रकाशित करती है। इस में एक मीडिया टीम भी है जो ग्राहकों के लिए शैक्षणिक वीडियो बनाती है। वर्मा ने कहा, “हमारे द्वारा किए गए गुणवत्ता प्रदर्शन के आधार पर, हम ग्राहकों को नकली सप्लीमेंट्स पहचानने की जानकारी देते हैं । उदाहरण के लिए, उत्पाद पर आधिकारिक आयातक लेबल होना चाहिए, और ग्राहकों को वस्तु के इस के मूल विनिर्माता का पता लगाने के लिए बार कोड और बैच नंबर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।” सहमालिक,शेरु अंगरीश क्लासिक ने बताया मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया)” अपने उत्पादों की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए “कोई जोखिम नहीं उठाता है”, विभिन्न प्रकार के उपभोक्ताओं के लिए प्रत्येक आइटम की संरचना और पौष्टिक मूल्य का स्पष्ट विवरण उपलब्ध कराया जाता है। कंपनी 42 + ब्रांडों के 1000 से अधिक उत्पादों के साथ भारत में फिटनेस सप्लीमेंट्स और स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन उत्पादों की विस्तृत शृंखला होने का दावा करती है, और वह अपनी पहुँच बढ़ाने की योजना बना रही है। ई-कॉमर्स एक और क्षेत्र है, जिसमें वह आत्मविश्वास महसूस करते हैं। “हमारी रणनीति अपने उत्पादों को ऑनलाइन और स्टोर दोनों में एक ही कीमत पर बेचने की है और ग्राहक चाहे इन्हें कहीं से खरीदे, वे हमारे उत्पादों की सुरक्षा और प्रामाणिकता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।” प्रिंस नरूला ने कहा, “2019में, हम अपने फ्रेंचाइजी मॉडल के माध्यम से भारत में 100 अन्य स्टोर खोलने की योजना बना रहे हैं, खास करदेश के पश्चिम, दक्षिण और पूर्वोत्तर भागों में। साथ ही, वे विदेशों में शृंखला बनाने पर भी विचार कर रहे हैं, वे कहते हैं, “हम वर्तमान में भारत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ।

Shukla Shashidhar

                                                                                                                                                                                            नई दिल्ली – मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया ने कारोबार शुरू करने के एक साल के भीतर अपना एक और स्टोर राजधानी दिल्ली में  खोला है।

स्टोर का उद्घाटन पंकज गजवानी शेरु क्लासिक 2018 मेन्सफी सीक केटेग्री गोल्ड मेडल के विजेता और  शेरु अंगरीश द्वारा उद्घाटन किया गया
कंपनी के छह मौजूदा स्टोरों की सफलता के बाद,  इसने  24 मार्च को दिल्ली के मेट्रोपोलिटन माल, साकेत नई दिल्ली में एक और स्टोर खोला।
Muscle and Strength India (मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया)) एक अधिकृत खुदरा विक्रेता है और  42 + प्रसिद्ध फिटनेस सप्लीमेंट्स ब्रांडों का वितरक है, जिसमें BSN, कोबरालैब्स, डाइमैटाइजन्यूट्रिशन, मसलफार्म, ऑप्टिममन्यूट्रिशन, नीकोलमन और अल्टीमेट न्यूट्रिशन शामिल हैं।

कंपनी के संस्थापक प्रवीन चिरनिआ, जो एक ई कॉमर्स और सप्लीमेंट विशेषज्ञ है, ने बताया: “आठ साल तक फिटनेस उद्योग में रहने के बाद, मैं हमेशा से इस बारे में बहुत उत्सुक था कि सप्लीमेंट्स कैसे काम करते हैं, और वे भारतीय बाजार में कैसे फिट बैठते हैं।
“लेकिन मैंने पाया कि बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता था कि वे किस चीज़ का सेवन कर रहे है, और मैंने न केवल रिटेल स्टोर खोल कर चीजों को अगले स्तर तक ले जाने का फैसला किया, बल्कि उपभोक्ताओं को विभिन्न सप्लीमेंट्स के संबंध में शिक्षित करने और ऐसे उत्पादों को खरीदते समय उन्हें क्या देखना चाहिए के संबंध में मदद करने का निर्णय लिया।”

सह मालिक मोहित वर्मा , फ़्रेंचाइज़िंग विशेषज्ञ ने बताया”चीन से बहुत सारे डुप्लिकेट और नकली सप्लीमेंट्स आयात किए जाते हैं, और बहुत से निर्माता इन उत्पादों में ग्लूकोज पाउडर और स्टेरॉयडनमक जैसे हानिकारक पदार्थ मिलाते हैं।
“लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता कि वे किस चीज़ का सेवन कर रहे हैं, और वे नतीजतन खुद को नुकसान पहुंचाते हैं।”
दरअसल,  हाल के वर्षों में भारत में स्पोर्टस न्यूट्रीशन उत्पादों में प्रतिबंधित पदार्थों से संबंधित मुद्दे रहे हैं जिसके कारण अधिकारियों को निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं दोनों के लिए कठोर नियम लागू करने पड़े हैं।
इसका मुकाबला करने के लिए, Muscle and Strength India (मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया) में शोधकर्ताओं की एक इन-हाउस टीम है जो प्रासंगिक सूचना इकट्ठा करती है और कंपनी की वेबसाइट के साथ-साथ इस के सोशल मीडिया पे जों पर शैक्षणिक लेख प्रकाशित करती है। इस में एक मीडिया टीम भी है जो ग्राहकों के लिए शैक्षणिक वीडियो बनाती है।
वर्मा ने कहा, “हमारे द्वारा किए गए गुणवत्ता प्रदर्शन के आधार पर, हम ग्राहकों को नकली सप्लीमेंट्स पहचानने की जानकारी देते हैं । उदाहरण के लिए, उत्पाद पर आधिकारिक आयातक लेबल होना चाहिए, और ग्राहकों को वस्तु के इस के मूल विनिर्माता का पता लगाने के लिए बार कोड और बैच नंबर का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।”

सहमालिक,शेरु अंगरीश क्लासिक ने बताया मस्सल एंड स्ट्रैन्थ इंडिया)” अपने उत्पादों की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए “कोई जोखिम नहीं उठाता है”, विभिन्न प्रकार के उपभोक्ताओं के लिए प्रत्येक आइटम की संरचना और पौष्टिक मूल्य का स्पष्ट विवरण उपलब्ध कराया जाता है।
कंपनी 42 + ब्रांडों के 1000 से अधिक उत्पादों के साथ भारत में फिटनेस सप्लीमेंट्स और स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन उत्पादों की विस्तृत शृंखला होने का दावा करती है, और वह अपनी पहुँच बढ़ाने की योजना बना रही है।
ई-कॉमर्स एक और क्षेत्र है,  जिसमें वह आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

“हमारी रणनीति अपने उत्पादों को ऑनलाइन और स्टोर दोनों में एक ही कीमत पर बेचने की है और ग्राहक चाहे इन्हें कहीं से खरीदे, वे हमारे उत्पादों की सुरक्षा और प्रामाणिकता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।”
प्रिंस नरूला ने कहा, “2019में, हम अपने फ्रेंचाइजी मॉडल के माध्यम से भारत में 100 अन्य स्टोर खोलने की योजना बना रहे हैं, खास करदेश के पश्चिम, दक्षिण और पूर्वोत्तर भागों में।
साथ ही, वे विदेशों में शृंखला बनाने पर भी विचार कर रहे हैं, वे कहते हैं, “हम वर्तमान में भारत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं ।